Terms And Conditions
- 1. Golden Saving/Benefit Scheme
स्वर्णिम बचत/लाभ योजना
लालजी ज्वैलर्स द्वारा प्रस्तुत गोल्डन सेविंग / बेनिफिट योजना में ग्राहकों को 11 महीने की अविध तक भुगतान करके 12 महीने बाद लालजी ज्वैलर्स आभूषण खरीदने की सुविधा प्रदान करता है और ग्राहक निम्नलिखित नियमों और शर्तों के अधीन छूट प्राप्त करने के हकदार होंगे।
- 2. Step-1: इस योजना में सदस्य कितनी भी धनराशि की किस्त से
खाता खुलवा सकता है क्योंकि मेकिंग चार्ज पर छूट केवल जमा धनराशि पर ही मिलेगी। अधिक धनराशि पर छूट लेने के लिए सदस्य सातवें महीने तक अधिकतम कितनी भी धनराशि हर महीने जमा करवा सकता है, बाकी 8वें, 9वें, 10वें तथा 11वें महीने में केवल पहले महीने के बराबर की किस्त (धनराशि) ही स्वीकार की जाएगी। एक महीने में एक से अधिक किस्तें स्वीकार नहीं की जाएगी।
- 3. Step-2: ग्राहक को किस्त का भुगतान नियत तिथि पर करना होगा।
इस योजना के उद्देश्य के लिए, नियत तिथि अगले महीने के लिए नामांकन तिथि के समान ही होगी हालाँकि, ग्राहक को किस्त कें भुगतान के लिए महीने में 10 (दस) दिनों की छूट अवधि प्रदान की जाएगी। यदि ग्राहक छूट अवधि के भीतर किस्त का भुगतान करने विफल रहता है, तो यहाँ दी गई Making Charges में छूट जो 25% है 20% और इसी प्रकार और भी किस्त विफल होने पर 15%, 10% 5% तक कम होकर या पूरी तरह खत्म हो जाएगी।
- 4. Step-3 : यह योजना नामाकंन तिथि से 366 (एक साल) दिन बाद
परिपक्व होगी और ग्राहक Lalji Jewellers से आभूषण खरीदकर इसे भुनाने के पात्र होंगे। इस योजना के उद्देश्य के लिए, पहली किस्त के भुगतान की तिथि को नामांकन तिथि माना जाएगा। ग्राहक को नामांकन तिथि से 400 दिन पूरे होने से पहले अपनी योजना को भुनाना अनिवार्य है। गोल्डन सेविंग बेनिफिट योजना के तहत अधिकतम रकम की किस्त शुरू के सात महीने तक ही मान्य/स्वीकार्य है
- 5. Step-4 : ग्राहक नामांकन तिथि से 366 (एक साल) दिन पूरे होने के
बाद, सभी ग्यारह मासिक किस्तों का भुगतान करने के बाद, जमा राशि से making charge जो कि Lalji Jewellers द्वारा निर्धारित हुई हो पर 25% (पच्चीस प्रतिशत) की छूट के लिए पात्र होंगे। यदि कोई ग्राहक 366 (एक साल) दिन पूरे होने से पहले लेकिन 335 (11 माह) दिन पूरे होने के बाद खरीदी करता है, तो ग्राहक दिनों की संख्या के आधार पर केवल 20% (बीस प्रतिशत) छूट के लिए पात्र होगा, और यह छूट भी सभी ग्यारह किस्त ग्राहकों द्वारा भुगतान करने के बाद होगी। सभी छूट केवल जमा राशि की खरीद पर होगी योजना में जमा राशि से अधिक रकम की खरीदारी पर लालजी ज्वैलर्स द्वारा निर्धारित मेकिंग व अन्य Charges पर कोई छूट नहीं होगी।
- 6. Step-5: ग्राहक के पास योजना को समय से पहले बन्द करने का
विकल्प तभी होगा जब ग्राहक ने न्यूनतम छह मासिक किस्तों का भुगतान किया हो और नामांकन तिथि से 180 दिन (6 माह) पूरे हो गए हों। इस तरह से समय से पहले बन्द होने की स्थिति में ग्राहक लालजी ज्वैलर्स पर उस दिन अपने खाते में जमा किस्तों के मूल्य के बराबर आभूषण खरीद सकता है। वैकल्पिक रूप से ग्राहक रिफंड की तारीख तक ग्राहक द्वारा भुगतान की गई किस्तों को मिलाकर कुल राशि की वापसी की मांग कर सकता है। ग्राहक को मेकिंग चार्ज पर 5% (पाँच प्रतिशत) छूट वाउचर प्रदान किया जाएगा जिसका उपयोग ग्राहक भुगतान की गई किस्तों के पूर्ण मूल्य के लिए कम्पनी से आभूषण खरीदने के लिए कर सकता है। हालांकि यदि ग्राहक ने अपेक्षित न्यूनतम छह मासिक किस्तों का भुगतान नहीं किया है तो ग्राहक किसी भी छूट / वाउचर के लिए पात्र नहीं होगा।
- 7. Step-6: यदि ग्राहक 400 दिनों के भीतर रिडीम नहीं करता है तो
उसे रिफंड की तिथि तक ग्राहक द्वारा भुगतान की गई कुल किस्त की राशि वापिस कर दी जाएगी। लागू छूट राशि के लिए एक डिस्काउंट वाउचर प्रदान किया जाएगा जिसका उपयोग केवल कम्पनी से आभूषण खरीदने के लिए किया जा सकता है, जिसका मूल्य भुगतान की गई किस्तों के पूर्ण मूल्य के बराबर हो।
- 8. Step-7: योजना के अन्तर्गत यदि कोई धन वापसी होगी तो वह नामांकन फार्म में निर्दिष्ट खाताधारक के नाम से चेक के माध्यम से अथवा नामांकन फार्म में निर्दिष्ट बैंक के खाते में ऑनलाइन हस्तांतरण के माध्यम से की जाएगी तथा किसी भी हालत में कोई नकद धन वापसी नहीं की जाएगी।
- 9. Step-8: बिल पर बुक या चार्ज किया गया सोने का रेट लालजी ज्वैलर्स द्वारा लागू सोने की दर के आधार पर शहर के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। सोने का भाव खरीद की तारीख पर लालजी ज्वैलर्स के सोने के भाव पर आधारित होगा।
- 10. Step-9 : इस योजना में केवल व्यक्ति ही नामांकन कर सकते हैं तथा अन्य संस्थाओं जैसे कि कम्पनियाँ, साझेदारी फर्म या स्वामित्व वाली संस्थाएँ, ट्रस्ट या हिन्दू अविभाजित परिवार (HUF) या NRI ग्राहक नामांकन की अनुमति नहीं देते हैं। नाबालिग केवल अपने प्राकृतिक अभिभावकों के माध्यम से ही नामांकन कर सकते हैं।
- 11. Step-10 : ग्राहक उधार ली गई धनराशि से नामांकन नहीं करा सकते व किसी अन्य के खाते से रकम स्वीकार नहीं की जाएगी।
- 12. Step-11: नामांकन ऑफलाइन मोड के माध्यम से हो सकता है अर्थात् लालजी ज्वैलर्स स्टोर पर या Lalji Jewellers Golden Saving/Benefit Scheme (लालजी ज्वैलर्स स्वर्णिम बचत/लाभ योजना) के लिए केवल खाताधारक के एकाउंट से ऑनलाइन Payment का Screenshot भेजकर पंजीकरण किया जा सकता है।
- 13. Step-12: ग्राहक को नामांकन के समय अपनी फोटो पहचान और पते के प्रमाण के दस्तावेजों की प्रति प्रदान करनी होगी, जैसे:- ड्राईविंग लाईसेंस / वोटर आई.डी./पासपोर्ट/राशन कार्ड / पैन कार्ड / सरकार द्वारा जारी कोई अन्य दस्तावेज, बैंक खाता विवरण आदि।
- 14. Step-13: ग्राहक को अपने Lalji Jewellers Golden
Saving/Benefit Scheme (लालजी ज्वैलर्स स्वर्णिम बचत / लाभ योजना) में पंजीकरण कराना आवश्यक है। संपर्क या पता विवरण या ग्राहक द्वारा प्रस्तुत किसी अन्य विवरण में किसी भी परिवर्तन के मामले में ग्राहक परिवर्तनों को प्रभावी करने के लिए तुरंत लालजी ज्वैलर्स की ग्राहक सेवा टीम से संपर्क करेगा। हालांकि ऐसा कोई भी संशोधन लालजी ज्वैलर्स की संतुष्टि और विवेक के अधीन होगा। ग्राहक को विशेष रूप से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि 'नाम' ग्राहक द्वारा प्रदान किये गए पहचान प्रमाण के अनुसार हो और किसी अन्य नाम जैसे उपनाम या संक्षिप्त रूप में न हो और नामांकन फार्म में दिये गए बैंक खाते का विवरण और अन्य विवरण सटीक होने चाहिए।
- 15. Step-14: लालजी ज्वैलर्स के पास एस.एम.एस. या ओ.टी.पी.
जनरेशन या किसी अन्य माध्यम से ग्राहक की पहचान सत्यापित (Verify) करने का अधिकार सुरक्षित है, जिसमें नामांकन के समय और खरीदारी पूरी करने और आभूषण की डिलीवरी लेने के समय भी शामिल है। लालजी ज्वैलर्स के पास ग्राहक द्वारा प्रदान किये गए दस्तावेजों की प्रामाणिकता सत्यापित (Verify) करने का भी अधिकार सुरक्षित है।
- 16. Step-15: मासिक किस्तों का भुगतान नकद, क्रेडिट / डेबिट कार्ड,
NEFT/RTGS "लालजी ज्वैलर्स" के पक्ष में स्थानीय चेक, जो उस शहर में देय हो जहां लालजी ज्वैलर्स स्टोर जिसमें खाता खोला गया था, द्वारा किया जा सकता है। ऑनलाइन भुगतान के लिए अन्तर्राष्ट्रीय कार्ड स्वीकार नहीं किये जाएंगे। चेक बाउंस होने की स्थिति में बैंक शुल्क ग्राहकों से लिया जाएगा। लालजी ज्वैलर्स किसी भी ऑनलाइन विफलता (Failure) और ग्राहक के खाते से पैसे डेबिट होने के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। ग्राहकों से अनुरोध है कि वे ऐसी भुगतान विफलताओं के लिए अपने बैंक या अन्य सेवा प्रदाताओं (Providers) से जांच करें। कार्ड पेमेन्ट करने पर बैंक चार्ज ग्राहक को देना होगा।
- 17. Step-16: नकद या ऑनलाइन भुगतान की रसीद भुगतान की मंजूरी
के बाद ही दी जाएगी। योजना को परिवक्वता (Mature) तिथि से पहले बंद नहीं किया जा सकता है। जब तक कि खाताधारक ने लालजी ज्वैलर्स को आवश्यक फार्म हस्ताक्षर सहित जमा करके रद्द नहीं करवा दिया हो। ग्राहक लालजी ज्वैलर्स स्टोर से कम्प्यूटरीकृत रसीद मांग सकता है।
- 18. Step-17: लालजी ज्वैलर्स ग्राहक या सदस्य को किस्त भुगतान के लिए कॉल करने/मैसेज भेजने या किसी भी अन्य तरीके से ग्राहक को याद दिलाने के लिए बाध्य, जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे।
- 19. Step-18: इस योजना के तहत करवाये गए पंजीकरण केवल लालजी
ज्वैलर्स द्वारा ही किये जा सकते हैं। पंजीकरण केवल मूल खाताधारक के नाम पर ही किया जा सकता है जैसा कि नामांकन फार्म में उल्लेखित किया गया है और ऐसे खाताधारक का वैध फोटो पहचान प्रमाण लालजी ज्वैलर्स स्टोर पर प्रस्तुत किया जाना चाहिए। लालजी ज्वैलर्स ग्राहक की पहचान को किसी भी तरीके से खुद लालजी ज्वैलर्स को संतुष्ट करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं, जिसे वह उचित समझे।
- 20. Step-19: आभूषणों की खरीद के समय खाताधारक को व्यक्तिगत रूप से आना होगा और यदि लागू कानून के तहत आवश्यक हो तो वैध (Valid) फोटो पहचान प्रमाण और पैन कार्ड प्रस्तुत करना होगा और आभूषणों की खरीद के लिए भुगतान की गई किश्तों का भुगतान करना होगा। लालजी ज्वैलर्स ग्राहक की पहचान को किसी भी तरीके से संतुष्ट करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
- 21. Step-20: स्वर्ण और रत्न के मूल्य के अतिरिक्त Lalji Jewellers Golden Saving/Benefit Scheme (लालजी ज्वैलर्स स्वर्णिम बचत/लाभ योजना) के तहत खरीदे गए सभी आभूषणों पर मेकिंग चार्ज, पैकिंग मैटेरियल चार्ज, GST या कोई अन्य अधिभार (Surcharge) या शुल्क लागू होगा जो खरीद के समय लागू / प्रचलित हो।
- 22. Step-21: ग्राहक को पूरी किस्तों के अनुसार आभूषण खरीदना होगा तथा आंशिक (Partial) खरीद की अनुमति नहीं होगी।
- 23. Step-22: ग्राहक नामांकन के समय प्रासंगिक (Relevant) दस्तावेज
प्रस्तुत करने पर किसी नामिति/नोमिनी को नियुक्त कर सकता है। खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में कम्पनी द्वारा राशि केवल उस व्यक्ति (व्यक्तियों) हो हस्तांरित की जा सकती है जिसका नामांकन खाताधारक द्वारा खाता खोलने के समय नामांकन फार्म में भरा गया है, बशर्ते कि नामिति/नोमिनी पहचान और पते का प्रमाण प्रस्तुत करे। यदि खाताधारक किसी व्यक्ति को नामित नहीं करता है तो खाताधारक की ओर से किसी अन्य व्यक्ति (व्यक्तियों) द्वारा किये गए किसी भी दावे पर तब तक विचार नहीं किया जाएगा जब तक कि वह व्यक्ति कानूनी उत्तराधिकारी/योजना के तहत लाभ का दावा करने वाला विधिवत् अधिकृत व्यक्ति न हो और कम्पनी को निम्नलिखित दास्तावेज प्रस्तुत न करे :-
मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र । उतराधिकार प्रमाण पत्र।
खरीदी या रकम वापसी के लिए अन्य जीवित कानूनी उत्तराधिकारी से अनापत्ति प्रमाण पत्र ।
लालजी ज्वैलर्स को दावों से क्षतिपूर्ति करने के लिए क्षतिपूर्ति शपथ-पत्र / प्रार्थना-पत्र चाहिए होगा।
वसीयत (यदि कोई हो)
अन्य सभी सहायक दस्तावेजों और स्पष्टीकरणों के साथ हालाँकि, उपरोक्त सभी मामलों में किसी भी दस्तावेज की पर्याप्तता पर लालजी ज्वैलर्स का निर्णय अंतिम होगा और यह दावेदारों पर बाध्यकारी होगा।
- 24. Step-23: लालजी ज्वैलर्स खाताधारक को पूर्व सूचना दिए बिना योजना के आंशिक या पूर्ण विशेषाधिकारों को बदलने, संशोधित करने, जोडने या हटाने का अधिकार सुरक्षित रखता है, जब तक कि यह खाताधारक के हितों के लिए हानिकारक न हो।
- 25. Step-24: लालजी ज्वैलर्स इस योजना के संचालक हैं और किसी भी
समय योजना को निलंबित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। किसी भी स्थिति में, खाताधारक लालजी ज्वैलर्स स्टोर पर ग्राहक द्वारा लालजी ज्वैलर्स में जमा की गई किश्तों के मूल्य के बराबर कोई भी वस्तु खरीद सकता है, साथ ही उस दिन जमा की गई छूट भी ग्राहक हासिल कर सकता हैं।
- 26. Step-25: Lalji Jewellers Golden Saving Benefit Scheme (लालजी ज्वैलर्स स्वर्णिम बचत / लाभ योजना) में लालजी ज्वैलर्स की देयता, खाताधारकों द्वारा भुगतान की गई किस्तों/योजना और इसमें निहित नियमों व शर्तों के अनुसार छूट की सीमा तक सीमित है, और इस प्रकार कंपनी द्वारा किसी भी अन्य आश्वासन की आवश्यकता नहीं होती है।
- 27. Step-26: Lalji Jewellers Golden Saving Benefit Scheme (लालजी ज्वैलर्स स्वर्णिम बचत / लाभ योजना) से संबंधित यदि कोई विवाद होगा तो वह केवल दिल्ली के न्यायालयों के अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा, अन्य किसी न्यायालय का अधिकार क्षेत्र इससे बाहर होगा।
- 28. Step-27: किसी भी नियामक प्राधिकरण द्वारा मौजूदा कानूनो,
नियमों, अधिनियमों आदि में किसी भी बदलाव के मामले में, लालजी ज्वैलर्स कानून में परिवर्तन के अनुरूप योजना में संशोधन /परिवर्तन/ निलंबन/बंद करने का अधिकार सुरक्षित रखती है और खाताधारक को इसके अनुसार आवश्यक आवश्यकताओं का अनुपालन करना होगा।
- 29. Step-28: कार्ड/Passbook में सभी किस्त की एंट्री करवाना Customer की जिम्मेदारी है, योजना पूरी होने पर खरीदारी के समय Passbook/कार्ड लाकर जमा कराना जरूरी है।
Passbook/कार्ड गुम हो जाने पर नयी Passbook / कार्ड बनवाना जरूरी है, नए Passbook/कार्ड का चार्ज 500/- है।